Khatti dakar ka ilaj in Hindi : खट्टी डकार क्या है, खट्टी डकार के घरेलु उपचार, मुख्य कारण

दोस्तों आज हम इस लेख में Khatti dakar ka ilaj in Hindi विस्तार से जानने वाले है, साथ में यह भी जानेंगे की खट्टी डकार आने का क्या कारण होता है और यह कैसे बनती है:

Khatti dakar ka ilaj : दोस्तों आजकल के ज़माने में जहा इंसानो को कही पर भी कैसे भी खाना उपलब्ध हो जाने की सवलते मिल चुकी है जहा पे खाना ऑनलाइन तक मंगाया जा सकता है, तो ऐसे में शौकीन कहा से अपने आप को इन सब चीज़ो से वंचित रखेंगे!! लेकिन दोस्तों कही बार यह अच्छा खाना हमारे शरीर में कुछ ऐसे विचित्र बदलाव कर देता है जिसकी हमने शायद ही कल्पना की हो!

ऐसे में एक ऐसी विचित्र समस्या का नाम सामने आता है : खट्टी डकार / Khatti Dakar! जी हां यह एक ऐसी समस्या है जो पेट ख़राब या फिर बहुत अलग अलग किस्म का खाना एक ही बार में खा लेने से सामान्य तौर पर हॉ जाती है, वैसे तो यह काफी सामान्य किस्म की हेल्थ प्रॉब्लम मानी जाती है जिसका इलाज भी आसानी से सम्भव है लेकिन कुछ मामलो में यह बहुत परेशान कर देने वाली बन जाती है.

पर इसी परेशानी का सबसे आसान तोड़ और नुस्खे लेकर आये है जिससे Khatti dakar ka ilaj अच्छे से अच्छे और किफायती तरीके से किया जा सकते, आये आगे बढ़ते है….

खट्टी डकार / Khatti Dakar होती क्या है? –

Khatti dakar ka ilaj : जब आपके शरीर का एसिड और गैस का फ्लो वापस आपके मुँह की तरफ होता है तब आपको खट्टी डकारे आती है.
देखिए वैसे तो Khatti Dakar का आना एकदम सामान्य ही माना जाता है, लेकिन अगर किसी को यह समस्या है वो किसी को ज़्यादा आती है तो उसे Burping(बर्पिंग) बोला जाता है. तो यह Khatti Dakar या तो खाना खाने की वजह से या फिर बहुत ज़्यादा या बासी खाना खाने के बाद भी हो सकती है.

Khatti dakar ka ilaj जानने से पहले आइये जानते है इसके पीछे के Scientific reason, जो Khatti dakar आने के मुख्य होते है:
तो हमारी बॉडी में जो HCL होता है यानि hydrochloric acid, यह जो है वो खाने को पचाने का काम करता है. यानि खाने को Digest करने में मदद करता है अगर यह normal level में हो हमारी बॉडी में. और अगर यह hydrochloric acid की मात्रा बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है तो क्या होता है की एसिड बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है, जिसको हम कहते है Acidity!
तो most of cases में यह जो Khatti Dakar आने का कारण होता है,
  • बहुत ज़्यादा खाना खा लेने से होता है
  • पेट में infection के कारण हो सकता है,
  • बदहज़मी के कारण हो सकता है,
  • समय पर खाना ना खाने की वजह से हो सकता है
  • फिर सिग्रेड या शराब का सेवन करने से भी हो सकता है,
  • digestion के लिए जरुरी enzhymes कम पड़ जाते है,
  • बहुत ज़्यादा टेंसन लेने के कारण भी हो सकता है
  • या फिर बहुत ज़्यादा मसाले वाली चीज़े खाने की वजह से भी हो सकता है.

 

खट्टी डकार के घरेलु उपचार / Khatti dakar ka ilaj in Hindi –

तो दोस्तों आइये khatti dakar के कुछ घरेलु उपाय जान लेते है जिससे khatti dakar ka ilaj in Hindi जल्द ही और बड़े सस्ते तरीके से हो सके:

१. हींग :

हींग हमारे शरीर में पाचन के लिए एक बहुत ही अच्छा और कारगर पदार्थ माना जाता है. तो khatti dakar हो या गैस, हींग की मदद से हम इन समस्या को दूर कर सकते है. तो हींग को पानी में घोलकर पिने से यहाँ इस समस्या को दूर किया जा सकता है.

२. मिश्री और सौंफ :

अगर खाना खाने के बाद हम मिश्री और सौंफ का सेवन करते है तो इसके साथ भी यहाँ पे जो एसिडिटी है उसको कम किया जा सकता है. साथ में khatti dakar से भी छुटकारा पाया जा सकता है. सौंफ में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत ज़्यादा मात्रा में पाए जाते है जो पाचनक्रिया को मजबूत करने में बहुत बड़ा रोल अदा करते है. अगर आपको बार बार खाली पेट khatti dakar आ रही है तो सौंफ का सेवन करे.

३. इलाइची :

इलाइची भी khatti dakar तथा गैस के निवारण में बहुत ही बड़ा औषध कही जाती है. इससे भी khatti dakar तथा गैस जैसी समस्याओ से आराम पाया जा सकता है. इलाइची की चाय भी पीजिए, यह भी कारगर उपाय है.

४. जीरा :

जीरे को हेल्थ के लिए काफी मददगार और उपयोगी माना गया है. khatti dakar की समस्या में जीरा को भूनकर खाने से आपको तुरंत ही राहत मिलेगी। जीरे का डेली इस्तेमाल करने से khatti dakar तथा गैस से छुटकारा पाया जा सकता है.

५. अजवाइन :

आधा से एक चम्मच अजवाइन, थोड़ा सा काला नमक और एक चम्मच निम्बू का रस निचोड़कर आप इसको पिले इससे आप के पेट के कही सारे रोग मिट जायेंगे, khatti dakar आना बंध हो जाएगी, गैस की समस्या और बदहज़मी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

६. गुड़ :

खाना खाने के बाद एक छोटा सा टुकड़ा गुड़ खाने से आपका भोजन जल्दी पचता है और यह बदहजमी के कारण होने वाली khatti dakar से भी आपको छुटकारा दिलाता है

[घर पर ही बनाये सांभर मसाला रेसिपी वह भी सबसे आसान तरीके से!]

७. दूध :

ठंडा दूध पिने से भी khatti dakar में आपको आराम मिलेगा।

८. लौंग का टुकड़ा :

अगर आपको बार बार खट्टी डकार आ रही है तो एक लौंग का टुकड़ा मुँह में रखकर चूंसे। कुछ देर तक इसे चूसने के बाद आपको khatti dakar से राहत मिल जाएगी।

९. दही :

दही खाने से आपका पाचन सुधरता है. और बदहजमी दूर होती है, दही की छास बनाकर उसमे थोड़ा जीरा पाउडर भूनकर पिले। इससे आपका पाचन अच्छा रहेगा और एसिडिटी भी कम रहेगी।

इसके अलावा पानी भी खट्टी डकार में आपको आराम दिलाने में कारगर साबित हो सकता है, जी हां, खाना खाने के बाद अगर आपको khatti dakar आती है तो आप थोड़ा थोड़ा पानी पीजिए, जिससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

 

तो बस इसी तरह इन आसान से घरेलू उपचारो से अपने आपको पेट के सम्बन्धित कुछ तकलीफो जैसे khatti dakar, गैस या बदहजमी से सुरक्षित रख सकते है, जिससे आपको यह साडी समस्याओ से सिर्फ कुछ ही घरेलु उपायों से निजात मिल जाएगी।

तो दोस्तों आशा करते है की आपको आज का यह Khatti dakar ka ilaj in Hindi का लेख काफी महत्वपूर्ण और माहितिप्रद लगा होगा, ऐसे ही स्वास्थ्यवर्धक माहितियो से अवगत रहने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ, अगली बार फिरसे मुलाक़ात होगी, आपका दिन शुभ रहे!!

Khatti dakar ka ilaj in Hindi के बारे में और जानकारी चाहते है तो सर्च कीजिए :

  • khatti dakar jalebi answer
  • खट्टी डकार का इलाज
  • खट्टी डकार का दूसरा नाम
  • खट्टी डकार का कारण
  • खट्टी डकार in english
  • खट्टी डकार और पेट दर्द
  • पेट फूलना और डकार आना
  • खट्टी डकार और सीने में जलन

Leave a Comment