5 एसी Medical Checkup जो हर पुरुष को करवानी ही चाहिए..

आज के लेख में हम देखेंगे की 5 एसी Medical Checkup जो हर पुरुष को करवानी ही चाहिए, और क्या वाकई पुरुषों के लिए 5 एसी Medical Checkup Regular basis पर Checkup करवानी जरुरी होती है? :

अधिकांश लोग नियमित जांचो के महत्व को कम आंकते हैं। हमारी busy और unexpected lifestyle अक्सर हमें नियमित देखभाल प्राप्त करने से रोकती है। लोग आमतौर पर तभी आते हैं जब वे गंभीर रूप से बीमार होते हैं। वास्तव में, स्वास्थ्य सर्वेक्षणों से पता चलता है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों के डॉक्टरों के पास जाने की संभावना कम होती है।
50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों की वार्षिक शारीरिक या Medical Checkup होनी चाहिए, जबकि 50 वर्ष से कम आयु के लोगों की हर तीन से पांच साल में एक जाँच होनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप स्वस्थ महसूस करते हैं, तो नियमित Checkup कराना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे बीमारी का जल्द निदान करने और जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।
तो चलिए अब हम अपने main विषय की और बढ़ते है और जान लेते है की 5 एसी Medical Checkup जो हर पुरुष को करवानी ही चाहिए, जिससे समय रहते ही पुरुष अपने स्वास्थ्य को हमेशा बरक़रार रख सके:

 

पुरुषों के लिए 5 महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चेकअप / 5 Medical Checkups that Every Man has to be Done:

डॉक्टर यह निर्धारित करेगा कि व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर कौन से परीक्षण या Medical Checkup करने हैं और उन्हें कितनी बार किया जाना चाहिए। सामान्य आबादी के लिए निम्नलिखित परीक्षणों की सिफारिश की जाती है।

1. रक्त शर्करा / Blood Sugar:

High blood sugar के स्तर के विकास के जो जोखिम कारक होते है उसमें मधुमेह, मोटापा का पारिवारिक इतिहास शामिल है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, मधुमेह होने का खतरा बढ़ता जाता है। 40 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए उपवास, भोजोनोपरांत और HbA1C का उपयोग करके मधुमेह की नियमित Medical Checkup की सिफारिश की जाती है। मधुमेह के पारिवारिक इतिहास के साथ, नियमित अंतराल पर Medical Checkup की प्रक्रिया 30 वर्ष से ऊपर की उम्र से ही शुरू कर देनी चाहिए। End organ की क्षति को कम करने के लिए रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। अनियंत्रित मधुमेह हृदय रोग, गुर्दे की क्षति, आंखों की समस्याओं और तंत्रिका संबंधी समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है।
35 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वयस्कों को हर 5 साल में अपने कोलेस्ट्रॉल की Medical Checkup करवानी चाहिए। यदि आपको कुछ जोखिम कारक जैसे मधुमेह, धूम्रपान, 30 से ऊपर बॉडी मास इंडेक्स, स्ट्रोक का पारिवारिक इतिहास, या first-degree(माता-पिता, भाई-बहन या बच्चा) के रिश्तेदार हैं जिन्होंने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को अस्त-व्यस्त कर दिया है, तो आपको 20 साल की उम्र में स्क्रीनिंग शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है। हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों वाले लोगों को कोलेस्ट्रॉल के स्तर की अधिक बार निगरानी करनी चाहिए।

 

3. ब्लड प्रेशर:

ब्लड प्रेशर वह दबाव है जो आपके रक्त द्वारा रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर लगाया जाता है। हाई बीपी आपको हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी और स्ट्रोक जैसी विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के खतरे में डालता है। स्वचालित उपकरण की मदद से घर पर अपने बीपी की Medical Checkup करना बहुत आसान है। एक सामान्य रक्तचाप का स्तर 120/80 mmHg से कम होता है।
जैसे-जैसे समाज में सांस्कृतिक परिवर्तनों के कारण आहार में परिवर्तन हो रहा है, वैसे उच्च रक्तचाप की शुरुआत वयस्कों में देखी जा रही है। इसलिए 18 साल से ऊपर के वयस्कों को कम से कम एक बार अपना बीपी चेक करवाना चाहिए। मधुमेह, हृदय रोग या गुर्दे की समस्याओं जैसे सहवर्ती रोगों वाले लोगों को अपने रक्तचाप की अधिक बार Medical Checkup करवाना मुनासिब होगा.

4. थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (TSH):

थायराइड हार्मोन चयापचय को नियंत्रित करते हैं और हमारे समग्र ऊर्जा स्तर, तंत्रिका कार्यों और इसके अलावा बहुत चीज़ो में मदद करते हैं। थायराइड के साथ कोई भी अनियमितता विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है और वजन बढ़ने, सुस्ती, या थकान का कारण बन सकती है। टीएसएच टेस्ट यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि थायराइड कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है। उच्च और निम्न टीएसएच पुरुषों में प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

5. प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) टेस्ट:

लगभग 8 में से 1 पुरुष को उसके जीवनकाल में प्रोस्टेट कैंसर का पता चलेगा। यह भारत में पुरुषों के लिए शीर्ष दस प्रमुख कैंसर में से एक है। जब उपचार सबसे प्रभावी होता है, प्रोस्टेट कैंसर की Medical Checkup से कैंसर की जल्द पहचान करने में मदद मिल सकती है। यह एक प्रोस्टेट स्पेसिफिक एंटीजन (PSA) टेस्ट नामक सरल, व्यापक रूप से उपलब्ध रक्त परीक्षण के साथ किया जाता है, जिसे कभी-कभी डिजिटल रेक्टल एग्जाम (DRI) के साथ के साथ जोड़ा जाता है, असामान्यताओं के हेतु पौरुष ग्रंथि को महसूस करने के लिए ! 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी पुरुषों के लिए वार्षिक आधार पर इसकी अनुशंसा की जाती है। प्रोस्टेट कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्तियों को 40 साल की उम्र में Medical Checkup शुरू कर देनी चाहिए।
50 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग पुरुषों के साथ-साथ हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों वाले व्यक्तियों को हृदय रोग की Medical Checkup के लिए वार्षिक इकोकार्डियोग्राम और ट्रेडमिल परीक्षण करवाना चाहिए। मधुमेह के रोगियों को क्रिएटिनिन और मूत्र परीक्षण के साथ वार्षिक गुर्दा रोग की जांच करानी चाहिए। उच्च जोखिम वाले व्यवहार का प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों को यौन संचारित रोगों के लिए Medical Checkup की जानी चाहिए।
इस वर्ष के Men’s Health Week(पुरुषों के स्वास्थ्य का सामना करने वाले मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए  फादर्स डे और उसके एक सप्ताह सहित कई देशों में मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह) का विषय “पुरुषों और लड़कों के लिए स्वस्थ वातावरण का निर्माण” है। पुरुषों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए एक सुरक्षित और welcoming atmosphere प्रदान करने पर जोर दिया गया है। पुरुषों में महिलाओं की तुलना में कुछ विकारों का खतरा अधिक होता है।
तो इस तरह उपरोक्त सभी परीक्षण या Medical Checkup पुरुषों की स्वास्थ्य समस्याओं का शीघ्र पता लगाने में अत्यंत सहायक होते हैं, तो यदि आप पुरुष है और 50 से अधिक उम्र वाले है तब तो आपको यह Medical Checkups करवाने ही चाहिए ।

 

तो दोस्तों आशा करते है की आपको आज का यह “5 एसी Medical Checkup जो हर पुरुष को करवानी ही चाहिए” इस विषय का लेख काफी महत्वपूर्ण और माहितिप्रद लगा होगा, ऐसे ही स्वास्थ्यवर्धक माहितियो और फूड्स, रेसिपीस से अवगत रहने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ, अगली बार फिरसे मिलेंगे, आपका दिन अच्छा रहे!!
Medical Checkup के बारे में अगर अधिक माहिती लेना चाहते है तो इन keywords के माध्यम से सर्च कीजिए:
  • what medical tests do i need at 30
  • men’s full health check
  • general health check-up checklist
  • master health checkup
  • full body health checkup
  • health checkup packages
  • health checkup
  • 80d preventive health checkup
  • master health checkup near me
  • complete health checkup
  • preventive health checkup 80d

Leave a Comment